वैसे तो इस कलयुग में श्रवण कुमार बनना बहुत ही कठिन और जटिल कार्य है फिर भी कह कहा सकते है की इंस.....
 
मकर संक्रांति पर ये उपाय करे
वैसे तो इस कलयुग में श्रवण कुमार बनना बहुत ही कठिन और जटिल कार्य है फिर भी कह कहा सकते है की इंसान से कोई भी काम करना कठिन नहीं है बस लक्ष्य होना चाहिए तो हम और आप इस युग में कुछ भी कर सकते है । वैसे तो हम और आप अपने माता और पिता का कर्ज तो किसी भी जन्म में उतार नहीं सकते है ।साथियो हम अपने सेवा भाव से अपने पिता को सम्मान देकर उनकी संतान होने का फर्ज अदा कर सकते है । कल मकर संक्रांति का शुभ अवसर है। याने सूर्य देव कल मकर राशि याने पुत्र शनि की राशि मे आ जायेगे । पिता का पुत्र की राशि मे प्रवेश को हम त्योहार के रूप मे मनाते है लेकिन घर मे जो पिता है क्या उनका सम्मान हम कर पाते है? सोचिये और बताइये की आखरी समय कब हमने अपने पिता को कोई उपहार या प्रिय वस्तु भेंट ? कल करे पिता का सम्मान। जब हम कुंडली का अवलोकन करते है तब सूर्य को पिता कहा गया है। अत: कल मकर राशि मे सूर्य देव के प्रवेश पर हम सूर्य देव की पूजा के साथ साथ हमारे पिता को भी सम्मानित करे । कल मकर संक्राति का दिन हैं। इस दिन पिता की पूजा कर उनका सम्मान करने से सुख और सम्मान की प्राप्ति होगी। जीवन में पिता का महत्व बहुत जरूरी है, क्योंकि पिता के बिना हम अधूरे हैं । हमारे पिता हमारे लिए आत्म सम्मान और गौरव है । मकर संक्रांति के दिन, पिता के पास कभी खाली हाथ नहीं जाना चाहिए। फल, वस्त्र, अन्न अथवा कोई न कोई उपहार लेकर ही पिता के पास जाना चाहिए।पिता के चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद ले । प्रात: उठकर नहाकर सूर्य देव के दर्शन कर पूजा कर सबसे पहले पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद ले । मकर संक्रांति के अवसर पर हम आपको बता रहे हैं राशि अनुसार आप अपने पिता को क्या उपहार दे सकते हैं। पिता को उपहार देने से आपको पिता का आशीर्वाद तो मिलेगा ही साथ ही, सुख-समृद्धि भी मिलेगी।जिनको आत्म सम्मान की कमी लगती हैं या ऑफिस मे अधिकारियो से बैर रहता या नही बनती वो पिता को सम्मान देकर आशीर्वाद ले और उपहार दे ।

1. यदि आपकी राशि मेष, कर्क, तुला या मकर है, तो आप अपने पिता को सफेद कपड़े, चांदी की चैन, सफेद मिठाई या अन्य कोई सफेद वस्तु उपहार के रूप में दे सकते हैं।

2. वृषभ, सिंह, वृश्चिक या कुंभ राशि के लोग अपने पिता को लाल कपड़े, व लाल फल भेंट करें तो उत्तम रहेगा।

3. मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि वाले यदि अपने पिता को पीले कपड़े, सोने की वस्तु , या पीले फल भेंट करेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा।

जिनके पिता जीवित नही है वो अपने पिता तुल्य रिश्तेदार को भी भेंट कर सकते है । यदि पिता मकर संक्राति को अपने पुत्र को आशीर्वाद देते हैं और उसके सुखद भविष्य की कामना करते हैं तो पुत्र के हर कार्य मे सफलता मिलती है।Posted at 23 Apr 2020 by admin
FACEBOOK COMMENTES
  Share it --