नुस्खे जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है यह तेल आदिवासियों के ज्ञानपर आधारित इस नुस्खे के क्लिनिक.....
 
जोड़ों के दर्द
नुस्खे जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है यह तेल आदिवासियों के ज्ञानपर आधारित इस नुस्खे के क्लिनिकल प्रमाण भी चौंकाने वाले हैं। बाजार में सैकडों दर्द निवारक तेल बिक रहे हैं और किस तेल का कितना असर है कोई वैज्ञानिकसाक्ष्य नहीं ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं,आप खुद ही घर पर बैठकर एक अच्छा दर्द निवारकतेल तैयार कर सकते हैं।

1.काली उडद (करीब 10 ग्राम), बारीक पीसा हुआ अदरक (4 ग्राम) और पिसा हुआ कर्पूर (2ग्राम) को खाने के तेल (50 मिली) में 5 मिनिट तक गर्म किया जाए और इसे छानकर तेल अलग कर लिया जाए। जब तेल गुनगुना हो जाए तो इस तेल से दर्द वाले हिस्सों या जोड़ों की मालिश, जल्द ही दर्द में तेजी से आराम मिलता है, ऐसा दिन में 2 से 3 बार किया जाना चाहिए। यह तेल आर्थरायटिसजैसे दर्दकारक रोगों में भी गजब काम करता है। कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं।

2. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।

3. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें। कमर दर्द से राहतपहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।

4. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली सेसेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।

5. अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

6. अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें। हर चालीसमिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें।

7. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करना चाहिए। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए।

8. योग भी कमर दर्द में लाभ पहुंचाता है। भुन्ज्गासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन,श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो की कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं। कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देख रेख में ही करने चाहिए।

9. कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं,इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।

10. कमर दर्द में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जबहाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं। Posted at 23 Apr 2020 by admin
FACEBOOK COMMENTES
  Share it --