हर साल इस शिवलिंग की लंबाई चमत्कारिक रूप से बढ़ रही हैछत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मरौदा गांव .....
 
शिव लिंग हर साल बढ़ता है अद्भुत
हर साल इस शिवलिंग की लंबाई चमत्कारिक रूप से बढ़ रही हैछत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मरौदा गांव में घने जंगल केबीच एक प्राकृतिक शिवलिंग है, जो भूतेश्वर नाथ के नाम सेप्रसिद्ध है। यह विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक शिवलिंगमाना जाता है। इस शिवलिंग से जुड़ा एक बहुत हीअनोखा रहस्य है, जो इसे और भी खास बनाता है। रहस्यकी बात यह है कि हर साल इस शिवलिंग की लंबाईचमत्कारिक रूप से बढ़ रही है।
हर साल शिवलिंग बढ़ता है 6 से 8 इंच : इस शिवलिंग के प्रति लोगों के मन में बहुत आस्था औरविश्वास है। उसका सबसे बड़ा कारण यहां होने वालाचमत्कार। इस शिवलिंग की खासियत है कि ये शिवलिंगअपने आप बड़ा और मोटा होता जा रहा है। यह जमीन सेलगभग 18 फीट ऊंचा एवं 20 फीट गोलाकार है। प्रतिवर्षइसकी ऊंचाई नापी जाती है जो लगातार 6 से 8 इंच बढ़रही है।
शिवलिंग की स्थापना : इस शिवलिंग के अस्तित्व में आने को लेकर एक कहानीप्रसिद्ध है। कहानी के अनुसार, सैंकड़ों साल पहले यहां एकशोभा सिंह नाम का व्यक्ति रहता था। वह रोज शामको अपने खेतों को देखने जाता था, तभी उसे खेत से कुछ हीदूरी पर शिवलिंग की आकृति के एक टीले से सांड और शेर जैसेजानवरों की आवाज सुनाई दी।जब शोभा सिंह ने यह बात गांव वालों को बताई तोउन्होंने इन जानवरों की खोज करने की कोशिश की,लेकिन दूर-दूर तक कोई जानवर नहीं मिला। तब इस टीले केप्रति लोगों की आस्था बढ़ने लगी और वे इसकी पूजाशिवलिंग के रूप में करने लगे। गांव को लोगों के अनुसार, पहलेयह शिवलिंग बहुत ही छोटा था, लेकिन समय के साथ-साथ इसकी लम्बाई और गोलाई बढ़ती रही, जो आज भीजारी है।
घने जगल में हैं ये शिवलिंग : यह शिवलिंग घने जगल में स्थापित है, लेकिन फिर भी यहांआने वाले भक्तों की संख्या बहुत ज्यादा है। इस शिवलिंगसे जुड़े चमत्कार की वजह से यह कई लोगों के लिए आकर्षणका केन्द्र बना हुआ है। कई भक्त तो हर साल शिवलिंग कीबढ़ती लम्बाई के चमत्कार को देखने जाते है। कहा जाता हैकि यहां पर की गई प्रार्थना जरुर पूरी होती है।
पुराणों में मिलता है इसका उल्लेख : यहीं स्थान भुतेश्वरनाथ, भकुरा महादेव के नाम से जानाजाता है। इस शिवलिंग का उल्लेख कई पुराणों में भीपाया जाता है। पुराणों के अनुसार, यह का एक अनोखाऔर महान शिवलिंग है। जिसकी पूजा-अर्चना करने सेभक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।Posted at 14 Nov 2018 by admin
FACEBOOK COMMENTES
  Share it --