लड़कियां आखिर कैसा जीवन साथी चाहती है? इस सवाल का जवाब हर कोई तलाश रहा है. इस प्रश्न के ठीक ठीक जवा.....
 
अपने जीवनसाथी में क्या क्या चाहती है एक लड़की
लड़कियां आखिर कैसा जीवन साथी चाहती है?
इस सवाल का जवाब हर कोई तलाश रहा है. इस प्रश्न के ठीक ठीक जवाब की तलाश सिर्फ लड़कों को ही नहीं बहुत सी लड़कियों को भी है.। जब बहुत सी लड़कियों से पुछा कि उन्हें कैसा साथी चाहिए? ऊपरी तौर पर लगभग सबके जवाब वही थे जैसे जवाब हम तकरीबन रोज़ सुनते है. जैसे कि किसी ने कहा की सलमान खान की तरह बॉडी बिल्डर और खूबसूरत होना चाहिए, किसी ने कहा कि शाहिद की तरह मासूम दिखने वाला तो किसी ने कहा की खूब हंसाने वाला, मस्ती करने वाला, और कुछ ने तो ये भी कहा साथी कैसा भी हो बस पैसे वाला होना चाहिए. चलिए ये तो थे उन लड़कियों के ऊपरी जवाब पर जब हमने पुछा कि ज़रा सोचकर बताइए कि क्या आप इन सितारों या प्रसिद्ध लोगों के साथ पूरी जिंदगी बिताने का सोच सकती है.इस सवाल पर हमें बहुत ही रोचक और गहरे जवाब मिले. चलिए आपको बताते है लड़कियां मौज मस्ती के लिए भले ही कैसे भी साथी की चाह रखे पर जिंदगी भर का साथ बिताने के लिए जीवनसाथी में उसे कुछ खास चाहिए. शायद इन जवाबों से आपको भी मदद मिले अपने लिए सही साथी चुनने में क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि झूठी चमक दमक के चक्कर में हम आस पास मजूद हीरों को खो देते है और फिर जिंदगी भर उन झूठे कांच के टुकड़े हमें घाव देते रहते है. तो जानिए जिंदगी भर का साथ पाने के लिए क्या क्या खासियत होनी चाहिए आप में :-

सच्चा जीवन साथी :- किसी भी रिश्ते के लिए ज़रूरी है उसकी बुनियाद मज़बूत हो. बुनियाद तभी मजबूत होगी जब उस रिश्ते की नींव सच पर रखी हो. लड़कियां हमेशा चाहती है कि उनका साथी उनके साथ सच्चा रहे. सच से विश्वास बढ़ता है और विश्वास से प्यार. अगर आपने गलती भी की है तो सच बता दीजिये, एक सच कुछ देर के लिए दर्द देता है और झूठ एक बार बचा सकता है पर देर सवेर जब झूठ का पर्दाफाश होता है तो रिश्ते को बचाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए दुनिया से भले ही कितना कुछ छुपायें पर अपने जीवनसाथी से कभी कुछ ना छुपाये. और याद रखें जो अपने बारे में अच्छा बुरा सब कुछ बिना छुपाये आपको बता दे वो ताउम्र के लिए साथ नहीं छोड़ेगा.

भरोसेमंद जीवन साथी :- रिश्ते सिर्फ प्यार से नहीं बनते रिश्ते बनते है भरोसे से विश्वास से. सोचिये एक दुसरे में प्यार तो बहुत है पर विश्वास रत्ती भर भी नहीं, तो भला कैसे चल पायेगा रिश्ता? हाँ अगर टाइमपास करना है तो फिर ठीक पर अगर जिंदगी भर का साथ है तो फिर बिना भरोसे के कैसे चलेगा. याद रखिये प्यार एक बार टूटा तो फिर से बन सकता है पर अगर भरोसा ही टूट जाए तो फिर प्यार के लिए कोई जगह नहीं बचती. आप अगर अपने साथी के प्रति ईमानदार है तो आपका जीवनसाथी भी आपके साथ ईमानदार रहेगा. वैसे भी जिंदगी भर के साथ की बात है ये कोई व्यापार नहीं जिसमे नफा नुक्सान देखा जाये.

खुशमिजाज साथी :- इससे अच्छा क्या होगा कि आपका साथी दुखी है और आप उसे हंसा दे. लोगों को रुलाना बहुत ही आसान है पर हँसाना उतना ही मुश्किल. हर लड़की चाहती है कि उनका साथी जिंदादिल हो और हर मुश्किल वक्त में भी मुस्कुराने की वजह ढूंढ ले. सोने पर सुहागा तो तब होता है जब आपका साथी सिर्फ आपको ही नहीं पूरी दुनिया को खुश करना चाहता हो. ऐसा जिंदादिल जीवनसाथी जो आपके गम को भी मुस्कराहट में बदल दे .

बातो को ध्यान से सुने :-ये एक और विशेषता है जो हर लड़की चाहती है. सही भी है न, लड़का हो या लड़की सब चाहते है कि दुनिया में कोई एक शख्स ऐसा हो जो उनकी हर बात को ध्यान से सुने. कभी चिढ़े नहीं बोर नहीं हो, चाहे बात गंभीर हो या रूमानी या फिर चाहे ऐसे ही शरारत भरी फ़िज़ूल की बातें. अधिकतर लड़कियों ने कहा कि वो ऐसे साथी के साथ जिंदगी भर रहना चाहती है जो उनसे अपनी कहे और उनकी भी सुने. अगर भरोसा नहीं होता ना तो आजमाकर देखिये जब भी आपका साथी गुमसुम हो तो बस उसकी बातें सुनते रहिये देखना बातें पूरी होते होते आपके जीवनसाथी का मन हल्का हो जायेगा . आपका रिश्ता और भी मज़बूत. बहुत बार आपने ऐसा भी देखा होगा कि लड़के लड़कियों के साथी अलग अलग लोग होते है पर वो अपनी सारी बातें किसी खास दोस्त को ही बताते है. इसका यही कारण है कि वो खास दोस्त हमेशा उनकी बातें सुनने को तैयार रहता है.

प्यार पर नाज़ करने वाला :- हर लड़की चाहती है कि उसका साथी गर्व से उसके साथ रहे. आपने बहुत बार देखा होगा कभी शारीरिक रूप रंग को लेकर या कभी रुपये पैसे या भौतिक साधनों को लेकर बहुत से लोग सार्वजनिक स्थानों पर अपने साथी से थोड़ी दुरी बनाये रखते है. ये करना बहुत ही गलत है. आपको अपने साथी पर नाज़ होना चाहिए आखिर आपने प्यार किया है उनसे. ऐसे प्यार का क्या मतलब जो दुनिया के सामने अपने जीवनसाथी का हाथ थामने में शर्मिंदगी महसूस करे.

तो देखा आपने आखिरकार कैसा जीवनसाथी चाहिए जिंदगी भर के साथ के लिए. दो मिनिट नूडल वाला प्यार तो बाहरी दिखावे पर चल सकता है पर जिंदगी उसी के साथ ख़ुशी ख़ुशी व्यतीत होती है जिसमे ये सब खूबियाँ होती है.

ऐसी खूबियाँ सिर्फ लड़कों के लिए ही नहीं लड़कियों के लिए भी ज़रूरी है. रिश्ते के दोनों पहिये बराबर होंगे तभी तो रिश्ते की गाडी दूर तक चलेगी ना.Posted at 23 Apr 2020 by admin
FACEBOOK COMMENTES
  Share it --